राज्यपंजाब

Cabinet Minister Aman Arora ने राज्य भर में 23 प्रशिक्षण केंद्रों में 750 उम्मीदवारों को डिजिटल रूप से प्रशिक्षण दिया

Cabinet Minister Aman Arora

रोजगार सृजन मंत्री ने विश्व कौशल प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया

Cabinet Minister Aman Arora: पंजाब कौशल विकास मिशन (पीएसडीएम) ने 20 उद्योगों और उद्योग संघों के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करके राज्य में 50,000 रोजगार के अवसरों का मार्ग प्रशस्त करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

उद्योग जगत के नेताओं, नीति निर्माताओं और हितधारकों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए आयोजित मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीएक्सओ) बैठक-2024 में रोजगार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने इस सफलता की घोषणा की।

श्री अमन अरोड़ा ने इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की, जिसके दौरान मोहाली (एसएएस नगर), अमृतसर, लुधियाना और पटियाला के नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम) उद्योग संघों सहित 20 उद्योगों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

श्री अमन अरोड़ा ने राज्य भर में 750 उम्मीदवारों वाले 23 प्रशिक्षण केंद्रों का डिजिटल रूप से उद्घाटन किया। इसके अतिरिक्त, कैबिनेट मंत्री ने विश्व कौशल प्रतियोगिता के 100 विजेताओं को पदक और प्रमाण पत्रों से सम्मानित किया।

सभा को संबोधित करते हुए, श्री अमन अरोड़ा ने इस बात पर जोर दिया कि वर्तमान में कौशल विकास महत्वपूर्ण है, इस क्षेत्र में पंजाब की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए यह स्वीकार करते हुए कि वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अभी भी एक लंबा सफर बाकी है। उन्होंने उद्योग जगत से राज्य के युवाओं को बेहतर रोजगार योग्यता कौशल के साथ सशक्त बनाने के मिशन में सक्रिय रूप से भाग लेने का भी आग्रह किया।

श्री अमन अरोड़ा ने आगे कहा कि पंजाब कौशल विकास मिशन (पीएसडीएम) ने सभी हितधारकों को एक मंच पर एकजुट करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया, साथ ही आश्वासन दिया कि मुख्यमंत्री एस भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार युवाओं के कौशल को सुधारने में उद्योग को सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए पूरा समर्थन प्रदान करेगी।

प्रधान सचिव रोजगार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण श्रीमती जसप्रीत तलवार ने इस पहल के बारे में बताया जो कौशल विकास क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों के बीच सहयोग और संवाद को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य उद्योग की आवश्यकताओं के साथ कौशल विकास कार्यक्रमों को संरेखित करना, रोजगार के अवसरों को बढ़ाना और राज्य में कौशल पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करना था।

“हमारे युवाओं और कार्यबल के भविष्य को आकार देना” पर एक पैनल चर्चा में पता चला कि बाजार के बदलते परिदृश्य में राज्य के युवाओं और कार्यबल को रोजगार के अवसरों के साथ कैसे जोड़ा जाए। प्रधान सचिव श्रीमती जसप्रीत तलवार, पंजाब विकास आयोग की उपाध्यक्ष सुश्री सीमा बंसल, सहायक निदेशक राष्ट्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज संस्थान श्री रंगहे राघव, वीसी बाबा फरीद स्वास्थ्य और चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय डॉ. राजीव सूद, उत्तर भारत के लिए शिक्षा निदेशक, माइक्रोसॉफ्ट सुश्री स्वाति कौशल, प्रमुख, लार्सन एंड टुब्रो के घरेलू विपणन नेटवर्क श्री संजीव शर्मा, क्षेत्रीय निदेशक, आरडीएसडीई पंजाब लेफ्टिनेंट कर्नल विशाल अरोड़ा, निदेशक प्रशिक्षण और तकनीकी शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग, नई दिल्ली पैनल चर्चा में श्री भुपेश चौधरी और पी. एच. डी. सी. सी. आई. के अध्यक्ष श्री रूपिंदर सचदेवा ने भाग लिया।

मिशन निदेशक पीएसडीएम सुश्री अमृत सिंह ने सभी पैनलिस्टों का आभार व्यक्त किया और इस बात पर प्रकाश डाला कि यह कार्यक्रम डीडीयू-जीकेवाई पहल के तहत पंजाब में कुशल युवाओं के लिए स्थायी रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करेगा।

माई भागो ए. एफ. पी. आई. के निदेशक मेजर जनरल जसबीर सिंह संधू, ए. वी. एस. एम. (सेवानिवृत्त) और महाराजा रणजीत सिंह एएफपीआई के निदेशक मेजर जनरल अजय एच. चौहान वीएसएम (सेवानिवृत्त)। ) महानिदेशक सी-पाइट मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) बैठक में रामबीर मान और राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

source: https://ipr.punjab.gov.in

Related Articles

Back to top button