राज्यपंजाब

Cabinet Minister Harjot Singh Bains ने श्री आनंदपुर साहिब निर्वाचन क्षेत्र के गांवों के लिए डिजिटल उपग्रह मानचित्रण पहल की अगुवाई की

Cabinet Minister Harjot Singh Bains

पंजाब के Cabinet Minister Harjot Singh Bains ने श्री आनंदपुर साहिब विधानसभा क्षेत्र के भीतर गांवों की व्यापक डिजिटल सैटेलाइट मैपिंग करने के लिए एक अभिनव पहल शुरू की है। ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग की देखरेख में इस अग्रणी परियोजना में सड़कों, तालाबों, सीमाओं, मंदिरों, गुरुद्वारों, स्कूलों, सामुदायिक केंद्रों और अस्पतालों सहित गाँव की विभिन्न विशेषताओं का मानचित्रण शामिल होगा।

मानचित्रण का प्रयास सरकारी विभागों द्वारा बार-बार स्थल पर जाने की आवश्यकता को समाप्त करके, सार्वजनिक स्थानों और बुनियादी ढांचे की स्थिति पर सटीक, अद्यतन जानकारी प्रदान करके विकास प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करेगा।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि डिजिटल उपग्रह मानचित्रण अनावश्यक सर्वेक्षण कार्य को कम करके सरकारी अधिकारियों और पंचायतों के लिए महत्वपूर्ण समय की बचत सहित कई लाभ प्रदान करेगा और सटीक डिजिटल ऊंचाई डेटा और सड़क माप प्रदान करके जल निकासी प्रणालियों और जल आपूर्ति नेटवर्क के लिए कुशल योजना की सुविधा प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा यह पहल ग्राम विकास परियोजनाओं के लिए सटीक लागत अनुमान को सक्षम बनाएगी और घरों और सड़कों के लिए एक मानकीकृत संख्या प्रणाली लागू करेगी। शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह गाँव के बुनियादी ढांचे और स्थलाकृति का एक स्थायी, अद्यतन डेटाबेस बनाएगा।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि यह अभूतपूर्व प्रयास श्री आनंदपुर साहिब निर्वाचन क्षेत्र में ग्रामीण योजना और विकास के आधुनिकीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा, उन्होंने कहा कि उन्नत तकनीक का लाभ उठाकर, इस पहल का उद्देश्य सरकारी कार्यों में दक्षता और सटीकता को बढ़ाना होगा, जिससे अंततः क्षेत्र के गांवों के लिए अधिक प्रभावी और लक्षित विकास रणनीतियों की ओर अग्रसर होगा।

उन्होंने कहा कि परिणामी आंकड़े भविष्य की योजना और विकास प्रयासों के लिए एक मूल्यवान संसाधन के रूप में काम करेंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि सरकारी हस्तक्षेप स्थानीय परिदृश्य और बुनियादी ढांचे के बारे में सटीक, अद्यतन जानकारी पर आधारित हों।

source: https://ipr.punjab.gov.in

Related Articles

Back to top button