राज्यपंजाब

Dr. Baljit Kaur: पंजाब ने आयुष्मान हेल्थ कार्ड जारी करने के लिए पोषण ट्रैकर में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का 98% आधार सत्यापन हासिल किया

Dr. Baljit Kaur

Dr. Baljit Kaur: पंजाब की सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजित कौर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों के आधार सत्यापन में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि की घोषणा करते हुए गर्व महसूस कर रही हैं। हमारे समर्पित कार्यबल का 98% अब आधार सत्यापित है, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कार्ड जारी करने के लिए रास्ता स्पष्ट है, आवश्यक श्रमिकों के लिए व्यापक स्वास्थ्य कवरेज सुनिश्चित करना।

यह मील का पत्थर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों के कल्याण के लिए पंजाब सरकार की मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जो राज्य भर में महिलाओं और बच्चों के विकास और कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच को सुविधाजनक बनाकर, यह पहल इन श्रमिकों को समाज के लिए अपनी अमूल्य सेवा जारी रखने के लिए सशक्त बनाएगी।

कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने टीम की कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए सराहना की। उन्होंने कहा, “यह पंजाब के लिए गर्व का क्षण है। लगभग पूर्ण आधार सत्यापन के साथ, हम अब अपने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कार्ड जारी करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ने में सक्षम हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि उन्हें वह स्वास्थ्य सहायता मिले जिसके वे हकदार हैं। समाज के प्रति उनकी अथक सेवा अथाह है, और हम उनके कल्याण की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना प्रति परिवार वार्षिक स्वास्थ्य कवरेज में 5 लाख रुपये तक प्रदान करती है, और यह पहल यह सुनिश्चित करेगी कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायक कैशलेस स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकें। महिला और बाल विकास विभाग इन कार्डों को जारी करने में तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम कर रहा है, जिसमें कोई भी कर्मचारी पीछे नहीं रह गया है।

उन्होंने आगे कहा कि विभाग आने वाले दिनों में 100% आधार सत्यापन तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने राज्य में महिलाओं और बच्चों के कल्याण में सुधार पर ध्यान केंद्रित करते हुए निरंतर प्रयास किए।

source: https://ipr.punjab.gov.in

Related Articles

Back to top button