भारत

Ministry of Skill Development और उद्यमिता मंत्रालय ने विशेष अभियान 4.0 के माध्यम से स्वच्छता को संस्थागत बनाया

Ministry of Skill Development

Ministry of Skill Development: सरकार ने स्वच्छता और लंबित मामलों को कम करने की दिशा में ध्यान देते हुए 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, 2024 तक विशेष अभियान 4.0 की घोषणा की है। प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) के तत्वावधान में विशेष अभियान 4.0 मंत्रालयों, विभागों और उनके अधीनस्थ कार्यालयों के अलावा क्षेत्रीय/बाहरी कार्यालयों पर विशेष बल देता है।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) विशेष अभियान 4.0 के तहत स्वच्छता को संस्थागत बनाने पर विशेष ध्यान दे रहा है। इसके अंतर्गत निर्धारित प्रक्रियाओं के अनुसार अभियान स्थलों को अंतिम रूप देना, नोडल अधिकारियों को संवेदनशील बनाना, चिन्हित श्रेणियों में लंबित मामलों की पहचान करना,  स्क्रैप निपटान और रिकॉर्ड प्रबंधन शामिल है। एमएसडीई ने फील्ड स्टाफ के साथ गहरे जुड़ाव और अभियान की सूक्ष्म निगरानी के माध्यम से प्रभावी निष्पादन सुनिश्चित करने के प्रयास किए हैं।

विशेष अभियान 3.0 के दौरान, एमएसडीई ने सार्वजनिक सरोकारों के लिए सक्रिय दृष्टिकोण को अपनाते हुए 2305 सार्वजनिक शिकायतों का कुशलतापूर्वक निपटान किया और लगभग 2,000 स्वच्छता अभियान चलाए। प्रशासनिक दक्षता के उल्लेखपूर्ण प्रदर्शन के साथ एमएसडीई ने व्यवस्थित रूप से ई-ऑफिस और पेपर-लेस ऑफिस की दिशा में कदम बढाए। एमएसडीई ने लगभग 175 ई-फाइलों की समीक्षा की और विशेष अभियान के तहत रिकॉर्ड प्रबंधन के हिस्से के रूप में इन्हें बंद कर दिया।

विशेष अभियान 4.0 प्रारंभिक चरण (16 सितंबर से 30 सितंबर, 2024) और कार्यान्वयन चरण (2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, 2024) तक दो चरणों में आयोजित किया जाएगा ।

source: https://pib.gov.in

Related Articles

Back to top button