राज्यपंजाब

Punjab’s Finance Minister Harpal Singh Cheema ने 16वें वित्त आयोग सम्मेलन में विजन और राज्य की चिंताओं को रेखांकित किया

Punjab’s Finance Minister Harpal Singh Cheema

Punjab’s Finance Minister Harpal Singh Cheema: पंजाब ने वित्त मंत्रियों की बैठक में अधिक से अधिक राजकोषीय स्वायत्तता और समान संसाधन वितरण की वकालत की

पंजाब के वित्त मंत्री, एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा ने गुरुवार को केरल के तिरुवनंतपुरम में वित्त मंत्रियों के 16वें वित्त आयोग सम्मेलन को संबोधित किया, जहां उन्होंने राज्यों को प्रभावित करने वाली गंभीर चिंताओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त किया और पंजाब के दृष्टिकोण, आकांक्षाओं और अपेक्षाओं को संक्षेप में रेखांकित किया, जिससे एक उत्पादक और व्यावहारिक विमर्श की दिशा तय हुई।

कॉन्क्लेव के सुबह के सत्र में अपना संबोधन देते हुए पंजाब के वित्त मंत्री हर्पाल सिंह चीमा ने सम्मानित सभा की शालीनता से मेजबानी करने के लिए केरल सरकार की सराहना की और राज्य के दूरदर्शी नेतृत्व की सराहना की। इसके बाद उन्होंने 16वें वित्त आयोग के साथ पंजाब के रचनात्मक जुड़ाव को साझा किया, जिसमें सामाजिक और विकासात्मक व्यय के बीच घोर असमानता और जीएसटी के कार्यान्वयन के परिणामस्वरूप सीमित राजकोषीय स्वायत्तता जैसी चिंताओं पर प्रकाश डाला गया।

वित्त मंत्री ने आयोग के लिए प्रत्येक राज्य के सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों को स्वीकार करने और उनका समाधान करने की अनिवार्यता पर जोर दिया, साथ ही विभाज्य पूल के वर्तमान 41% से बहुत अधिक हिस्से में ऊर्ध्वाधर हस्तांतरण की महत्वपूर्ण वृद्धि की वकालत की। इसके अलावा, उन्होंने संसाधनों का अधिक न्यायसंगत वितरण सुनिश्चित करने के लिए उपकर, अधिभार और चुनिंदा गैर-कर राजस्व को विभाज्य पूल में शामिल करने की सिफारिश की। इसके अतिरिक्त, चीमा ने आयोग से एक सूक्ष्म सूत्र विकसित करने का आग्रह किया जो राज्य के विकासात्मक प्रदर्शन के आधार पर संसाधनों का आवंटन करता है और कम प्रदर्शन करने वाले राज्यों को लक्षित सहायता प्रदान करता है, जिससे अधिक समावेशी और संतुलित विकास प्रक्षेपवक्र को बढ़ावा मिलता है।

वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य ने आयोग के साथ चर्चा के दौरान राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन (एफआरबीएम) अधिनियम को और अधिक समावेशी बनाने के लिए कुछ सुझाव भी दिए हैं। उन्होंने मजबूत आपदा प्रबंधन, एक लचीली संघीय संरचना और सामंजस्यपूर्ण केंद्र-राज्य संबंधों की महत्वपूर्ण आवश्यकता को भी रेखांकित किया। उन्होंने आयोग से अपील की कि वह संघीय ढांचे को पुनर्जीवित और मजबूत करे, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रत्येक राज्य भारत की विकास कथा का एक अभिन्न अंग है और कोई भी क्षेत्र प्रगति की परिधि में नहीं आता है।

अपनी समापन टिप्पणी में, वित्त मंत्री हक्कपाल सिंह चीमा ने राज्यों के बीच सहक्रियात्मक सहयोग और सामूहिक प्रगति की अनिवार्यता को दोहराया, यह रेखांकित करते हुए कि भारत की वास्तविक क्षमता तभी खुली हो सकती है जब सभी क्षेत्र एक साथ प्रगति करें, एक उज्जवल भविष्य की खोज में एकजुट हों।

source: https://ipr.punjab.gov.in

Related Articles

Back to top button